इटारसी । लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को मजबूत बनाए रखने में घर के युवा, वृद्धजन व दिव्यांगजन भी किसी से पीछे नहीं रहे। उन्होंने भी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध व्हीलचेयर की सुविधा का लाभ लेते हुए उत्साह से अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान करने के लिए युवाओं, सहित बुजुर्गों एवं दिव्यांगजनों में भारी उत्साह देखा गया। सभी विधानसभा क्षेत्र में आदर्श मतदान केंद्र, पिंक बूथ, युवा केंद्र और दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी व्यवस्था की गई। मेहंदी रचाए हाथों से दुल्हनों ने तथा बारात रवानगी के पूर्व दूल्हे नें मतदान करना अपना प्रथम कर्तव्य समझा और लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदान कर एक अच्छे नागरिक होनें का फर्ज निभाया।

      विभिन्न मतदान केंद्रों पर शादी के लिए तैयार दूल्हा, दुल्हन के साथ उनके परिवारजनों ने भी मतदान कर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया। इटारसी की दिव्‍यांशा मौर्य, नगर परिषद बनखेड़ी की कल्पना, सोढरा की ममता, उंटियाकिशोर के नवविवाहित जोड़े, गुनौरा की रामबाई, इटारसी की पूजा शर्मा सहित अनेक दुल्‍हनों ने विदाई से पूर्व मतदान कर लोकतंत्र मजबूत करने की दिशा में अपने कदम बढाए। ग्राम बनाडा की सारणी विश्वकर्मा ने कन्यादान से पहले आकर अपने निर्धारित पोलिंग बूथ पहुंचकर मतदान किया।

      वहीं दूल्‍हे भी पीछे नहीं रहे बारात प्रस्थान से पूर्व कई दूल्‍हो नें मतदान करना अपनी प्रमुख जिम्मेदारी समझा और मतदान केन्‍द्र आकर मतदान करनें के बाद वैवाहिक कार्यक्रमों के लिए आगे बढे। ग्राम गुर्रा में भी एक एसा ही दूल्‍हा पहुचा मतदान दलकर्मियों ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया। मतदान केन्द्र 20 में भी दूल्‍हे ने शादी की वै‍वाहिक रस्‍म से पूर्व मतदान कर एक जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाया। जवाहर वार्ड सोहागपुर में भी विवाह के पूर्व दूल्‍हे ने मतदान किया। मतदान केन्‍द्र कोहनी में भी दूल्‍हे ने मतदान किया। ग्राम आयपा में भी एक दूल्‍हे ने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। सोहागपुर के संकेत रघुवंशी ने भी बारात ले जाने से पूर्व मतदान किया। इसी के साथ तीन दिवस पूर्व बच्‍चे को जन्‍म देने वाली प्रसूता नर्मदापुरम निवासी 28 वर्षीय आरती यादव नें भी मतदान करना अपनी जिम्मेदारी समझा एवं मतदान करनें अपने पोलिंग बूथ पर पहुंच कर मतदान किया।  

      नर्मदापुरम जिले में दिव्‍यांग एवं बुजुर्गों नें भी बढचढ कर मतदान किया। पचमढ़ी की 106 वर्षीय श्रीमती कस्‍तूरी शुक्‍ला, माखननगर जिला नर्मदापुरम की 83 वर्षीय माणकदेवी जैन, 81 वर्षीय विजयकर, 76 वर्षीय रामवती बाई, 70 वर्षीय र्काश्‍ल्‍या मंडल, नर्मदापुरम की 85 वर्षीय तारा बाई तिलोटिया ने तथा 65 वर्षीय मुन्‍नालाल दिव्यांग दिेनेश मालवीय सहित नवमतदाता अदिती शिवहरे, दीपक संतोरे, जिशान खान, ऋितिक यादव, रोहन यादव, ने पहली बार मतदान किया। लोकतंत्र के इस महापर्व में यहां के मतदाता जो दूसरे जिले या राज्‍य में निवासरत है या पढाई के लिए बाहर गये उन्‍होनें भी मतदान दिवस के दिन मतदान कर एक जिम्मेदार नागरिक होने का कर्तव्य निभाया।

इटारसी के विद्यार्थी उत्‍कृष्‍ट जैन भोपाल, इटारसी के रूपेश साकारियां रायपुर, छत्तीसगढ़ से, इटारसी के ही पंकज विश्वकर्मा मुंबई से मतदान दिवस पर पहुंचकर मतदान किया। इटारसी एसडीएम टी प्रतीक राव ने दूल्हा-दुल्हनों एवं बाहर से आए मतदाताओं को मिठाई एवं उपहार भेंट किये।

Source : Itarsi